Home भारत मंदिर में घुसा मगरमच्छ, लोग करने लगे उसकी पूजा

मंदिर में घुसा मगरमच्छ, लोग करने लगे उसकी पूजा

21
मंदिर में घुसा मगरमच्छ, लोग करने लगे उसकी पूजा

इनपुट न्यूज एजेंसी एएनआई से

गुजरात के महिसागर जिले में स्थित 200 साल पुराने खोडियार माता मंदिर में अनोखी घटना हुई। यहां रविवार को अचानक एक मगरमच्छ पहुंच गया। चौंकाने वाली बात यह थी मंदिर के आसपास रहने वाले लोगों को पता चला कि मंदिर के गर्भगृह में एक मगरमच्छ आ गया है तो वह फौरन उसकी पूजा करने के लिए वहां इकट्ठे हो गए।

दरअसल मगरमच्छ को खोडियार माता की सवारी माना जाता है। मंदिर में खोडियार माता की जो मूर्ती लगी है इसमें खोडियार माता एक विशालकाय मगरमच्छ पर ही खड़ी हुई है।

कुछ देर बाद जब वन अधिकारी मगरमच्छ को पकड़ने के लिए वहां पहुंचे तो वहां एकत्र हुए लोगों ने उन्हें मंदिर में प्रवेश नहीं करने दिया। मगरमच्छ की एक झलक देखने के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीण मंदिर में जुट चुके थे। कई लोगों ने गर्भगृह में मगरमच्छ की पूजा करना शुरू कर दिया था। लोग इसे ‘खोडियार माता के वाहन का दर्शन देना’ मान रहे थे।

वन विभाग के अधिकारियों को मंदिर से मगरमच्छ निकालने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ी। लोगों ने इसे धर्म का मसला बना लिया था।

वन अधिकारी आरवी पटेल ने बताया, ‘मगरमच्छ का वजन करीब 17 किलो था और यह करीब 6 फीट लंबा था। लोगों ने उसकी पूजा करना शुरू कर दिया था। इसके चलते हमें उसे पकड़ने में काफी दिक्कत हुई। इसके अलावा गर्भगृह काफी छोटा था जिसकी वजह से उसे निकालने में हमें दिक्कतें हुई। हमने उसे पास के तालाब में छोड़ दिया है।’